भारत में 10 लोकप्रिय वोल्टेज स्टेबलाइज़र ब्रांड [2024]

वोल्टेज, वोल्टेज सर्ज और अंडर वोल्टेज को नियंत्रित करने के लिए, एक वोल्टेज स्टेबलाइजर एक वोल्टेज को स्थिर वोल्टेज देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। रेफ्रिजरेटर, टीवी, एसी और माइक्रोवेव जैसी इलेक्ट्रॉनिक मशीनें हाई वोल्टेज सर्ज, अंडर वोल्टेज और ओवर वोल्टेज के कारण क्षतिग्रस्त हो सकती हैं, इसीलिए स्टेबलाइजर इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को नुकसान से बचाता है।

AVR (ऑटोमैटिक वोल्टेज रेगुलेटर) वोल्टेज स्टेबलाइजर का दूसरा नाम है। बाहर से बिजली आपूर्ति प्रदान करने के लिए घरों और कार्यालयों के उपकरणों में वोल्टेज स्टेबलाइजर्स का भारी उपयोग होता है।

कंपनियां दो प्रकार के वोल्टेज स्टेबलाइजर्स बनाती हैं: एनालॉग और डिजिटल स्वचालित वोल्टेज। ऐसे वोल्टेज स्टेबलाइजर्स 220-230 वोल्ट या 380/400 वोल्ट में उपलब्ध हैं।

भारत में सर्वाधिक लोकप्रिय वोल्टेज स्टेबलाइज़र ब्रांड

1. माइक्रोटेक

भारतीय इलेक्ट्रॉनिक बाजार में माइक्रोटेक एक बड़ा नाम है। कंपनी के मालिक हैं सौरभ गुप्ता. वे वोल्टेज स्टेबलाइज़र, इन्वर्टर, एसी स्टेबलाइज़र और अधिक जैसे उच्च गुणवत्ता वाले इलेक्ट्रिक विनिर्माण आइटम से निपटते हैं।

इस ब्रांड ने न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर में अद्भुत लोकप्रियता हासिल की है। उनके पास घरेलू और औद्योगिक जरूरतों के अनुरूप उत्पादों को डिजाइन करने के लिए नवीनतम तकनीक है।

उनका वोल्टेज स्टेबलाइज़र "माइक्रोटेक EM4160+ 1.5 टन की क्षमता वाले एयर कंडीशनर की सुरक्षा के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो कई घरों के लिए एक आदर्श विकल्प है। इसमें कम या अधिक वोल्टेज के दौरान ऑटो स्टार्ट और स्वचालित कट ऑफ जैसी अद्भुत विशेषताएं हैं।

2. वी-गार्ड

इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि 2017-18 में वी-गार्ड का सालाना कारोबार 24.30 अरब रुपये रहा। कंपनी कुछ बेहतरीन विद्युत उपकरणों या उपकरणों से संबंधित है जो भारतीय घरों और कारखानों के लिए उपयुक्त हैं।

कंपनी कोच्चि में अनुकूल है और भारत में वोल्टेज स्टेबलाइजर की सबसे बड़ी निर्यातक है। कोचहाउसेफ़ सिटिलप्पिल्ली कंपनी के मालिक हैं। कंपनी सोलर वॉटर हीटर, औद्योगिक मोटर्स, औद्योगिक केबल, सर्वो वोल्टेज स्टेबलाइजर, इलेक्ट्रिक वॉटर हीटर, वोल्टेज स्टेबलाइजर, इन्वर्टर बैटरी, डिजिटल यूपीएस, इन्वर्टर, कृषि पंप, मिक्सर ग्राइंडर, इंडक्शन कुकटॉप्स और बहुत कुछ की आपूर्ति करती है।

यदि आप टीवी, होम थिएटर, गेमिंग कंसोल और अधिक के लिए वी-गार्ड के सर्वश्रेष्ठ वोल्टेज स्टेबलाइजर की तलाश कर रहे हैं, तो वी-गार्ड डिजी 200 वोल्टेज स्टेबलाइजर आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प होगा।

3. एबीसी ट्रांसफार्मर

30 वर्षों के अनुभव के साथ, एबीसी ट्रांसफार्मर देश में अच्छी तरह से विकसित फर्म है। उन्होंने 1993 में स्थापना की, तब से उन्होंने बहुत सारी इलेक्ट्रिक मशीनें डिज़ाइन कीं।

उनकी उच्च उन्नत विनिर्माण तकनीकों के कारण उनकी ग्राहक सीमा दिन-प्रतिदिन लगातार बढ़ रही है। उनके उत्पादों में पावर ट्रांसफार्मर, डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफार्मर, फर्नेस ट्रांसफार्मर, सर्वो स्टेबलाइजर्स, आइसोलेशन ट्रांसफार्मर, ड्राई टाइप ट्रांसफार्मर, इनवर्टर और बहुत कुछ शामिल हैं।

अगर हम उनके स्टेबलाइज़र की विशेषताओं के बारे में बात करते हैं, तो वे थर्मल प्रौद्योगिकियों का उपयोग करते हैं जो एक कनेक्टेड ईवालिस को ओवरलोड और उच्च तापमान बर्नआउट से बचाते हैं।

4. ऑल्टेन इंटरनेशनल

यह एक पुरस्कार विजेता कंपनी है। उनके पास उच्च गुणवत्ता और ऊर्जा-कुशल स्वचालित वोल्टेज स्टेबलाइज़र है। वे ग्राहकों की ज़रूरतों को भली-भांति समझते हैं, यही कारण है कि उन्होंने अपने ग्राहकों के बीच एक अच्छी प्रतिष्ठा स्थापित की है।

वे भारत में सबसे अच्छे वोल्टेज स्टेबलाइज़र निर्माताओं में से एक हैं और वे स्टेबलाइज़र उत्पादों का एक विशाल चयन प्रदान करते हैं जो आपके घरेलू उपकरणों को आसानी से बनाए रखते हैं।

वे अपने ग्राहकों की जीवनशैली की गुणवत्ता को पूरा करने और सुधारने के लिए नवीन वस्तुओं और सेवाओं का उपयोग करते हैं। उनके पास टीवी स्टेबलाइजर्स, मेनलाइन कॉपर स्टेबलाइजर्स, मल्टीपर्पज स्टेबलाइजर्स, एसी स्टेबलाइजर्स, गीजर और मेनलाइन स्टेबलाइजर्स हैं।

वे उच्च गुणवत्ता वाले ग्राहक अनुभव प्रदान करने के लिए नियमित रूप से अपनी अत्याधुनिक तकनीक और वातावरण को अपडेट करते हैं।

5. कैपरी पावर

कैप्री पावर आपके घरेलू उपकरणों जैसे रेफ्रिजरेटर, एसी, टीवी और मेनलाइन सपोर्ट के लिए स्टेबलाइजर्स की विस्तृत श्रृंखला के साथ आता है। उनके पास 44 वर्षों का अनुभव है जो उन्हें अत्यधिक उन्नत और गुणवत्ता प्रूफ वोल्टेज स्टेबलाइजर्स बनाने में मदद करता है।

वे रेफ्रिजरेटर के लिए घर के लिए वोल्टेज स्टेबलाइज़र प्रदान करते हैं जो इनपुट वोल्टेज में उतार-चढ़ाव से बचाता है। स्थायित्व सुनिश्चित करने के लिए कैपरी वोल्टेज स्टेबलाइजर्स मेटल बॉडी कैबिनेट के साथ मजबूत तकनीक के साथ उपलब्ध हैं।

उनके वोल्टेज स्टेबलाइजर्स को फ्रीजर और वॉटर कूलर से भी जोड़ा जा सकता है। स्टेबिलाइज़ में डिस्प्ले लाइट आपको अपने डिवाइस को नियंत्रित करने में मदद करेगी। इसमें मेटल कैबिनेट, एबीएस फ्रंट, एबीएस कैबिनेट जैसे कई फीचर्स हैं।

6. ईवीआर पावर

औद्योगिक-ग्रेड रेफ्रिजरेशन उपकरण, हार्मोनिक फिल्टर, सर्वो स्टेबलाइजर्स, ट्रांसफार्मर और रेक्टिफायर, एलवी और एचवी पैनल, इनवर्टर, यूपीएस ईवीआर पावर द्वारा पेश किए जाने वाले कुछ सामान्य प्रकार के उत्पाद हैं। वेंगट रमन कंपनी के संस्थापक हैं।

कंपनी की स्थापना 1998 में हुई थी और यह ISO 9001-2015 प्रमाणित है। कंपनी भारत में सबसे बड़ी ट्रांसफॉर्मर और स्टेबलाइजर्स निर्माता कंपनी है।

उनकी कड़ी मेहनत उन्हें उनके ग्राहकों से गुणवत्तापूर्ण परिणाम दिलाती है। बाजार में स्थापित करने या पेश करने से पहले उनके वोल्टेज स्टेबलाइजर्स को उच्च उन्नत तकनीकों के साथ पूरी तरह से परीक्षण किया जाता है।

उनके निरंतर प्रयासों के कारण, वे पूरे भारत में सर्वश्रेष्ठ वोल्टेज स्टेबलाइज़र फर्मों में से एक हैं।

7. जिंदल इलेक्ट्रिक

चार दशकों के साथ, जिंदल इलेक्ट्रिक भारत में वोल्टेज स्टेबलाइजर्स के सबसे अग्रणी निर्यातकों और निर्माताओं में से एक है। उनके उत्पाद शीर्ष पायदान प्रौद्योगिकियों से बने होते हैं जो विद्युत उपकरणों को नियंत्रित करते हैं।

कंपनी की स्थापना 1967 में हुई थी। पूरे भारत में उनकी कई शाखाएँ हैं। वे उच्च गुणवत्ता वाले विद्युत उपकरण को डिजाइन करने के लिए अत्याधुनिक सुविधा प्रदान करते हैं। वे रेक्टिफायर, एसी के लिए वोल्टेज स्टेबलाइजर, औद्योगिक स्वचालित वोल्टेज नियंत्रक, वोल्टेज ट्रांसफार्मर आदि प्रदान करते हैं।

हाल ही में, जिंदल ने अपनी विनिर्माण तकनीकों को बढ़ाने और दुनिया के कुछ सर्वश्रेष्ठ एयरोस्पेस, रेल, सैन्य और दूरसंचार को शामिल करने के लिए यूके स्थित ऑक्सले डेवलपमेंट्स कंपनी के साथ सहयोग किया है।

8. प्योरवोल्ट

1994 में स्थापित, प्योरवोल्ट आज भारत में सबसे प्रमुख विद्युत उपकरण निर्माता कंपनी है। संस्थापक एके गुप्ता और डॉ. सुमित गुप्ता यूके, यूएस, यूएई, इटली, जर्मनी और अन्य कई देशों में अपने सर्वो स्टेबलाइजर के निर्यात में बड़ी भूमिका निभा रहे हैं।

वे वेरिएबल आइसोलेशन ट्रांसफार्मर, आइसोलेशन ट्रांसफार्मर, ऑटो ट्रांसफार्मर, सर्वो वोल्टेज स्टेबलाइजर्स, स्वचालित वोल्टेज स्टेबलाइजर्स, साइन वेव इन्वर्टर आदि डिजाइन करने के विशेषज्ञ हैं।

उनके पास एक अनुभवी टीम है जिसे औद्योगिक स्टेबलाइजर्स, साइन वेव इन्वर्टर, आइसोलेशन ट्रांसफार्मर और स्वचालित वोल्टेज नियंत्रकों के बारे में अद्भुत ज्ञान है। उनके स्वचालित वोल्टेज स्टेबलाइजर्स एक बेहतरीन विकल्प साबित होते हैं जहां विद्युत शक्ति बहुत खराब या परेशान करने वाली होती है।

भारत में, उनका आंध्र प्रदेश, जयपुर, अरुणाचल प्रदेश, दमन, श्री गंगानगर, नागालैंड, मिजोरम, असम, गुवाहाटी, चंडीगढ़, कोलकाता, तमिलनाडु, गोवा, बैंगलोर, दिल्ली, मुंबई, उड़ीसा, श्रीनगर, गुजरात में एक मजबूत नेटवर्क है। , तिरुवनंतपुरम, उत्तर प्रदेश, आदि।

9. सर्वोमैक्स

उनके पास पावर सेवर, ट्रांसफार्मर, वोल्टेज स्टेबलाइजर्स, ड्राई टाइप ट्रांसफार्मर और अन्य जैसे उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला है।

सर्वोमैक्स के निदेशक सुधिउर बोब्बा, उदय भास्कर बोब्बा और रीना गोरले हैं। कंपनी की स्थापना 1982 में हैदराबाद में हुई थी। वे विभिन्न प्रकार के विद्युत उपकरणों का निर्माण करते हैं।

सर्वोमैक्स सबसे बड़े संतुष्ट ग्राहक आधार के साथ भारत की सबसे बड़ी वोल्टेज स्टेबलाइजर्स विनिर्माण फर्म साबित हुई है। वे अद्वितीय मूल्य प्रस्तावों के साथ पर्यावरण अनुकूल समाधान प्रदान करते हैं जो ग्राहकों के साथ अच्छे संबंध बनाने में मदद करते हैं और इस प्रकार व्यावसायिक सफलता मिलती है।

सर्वोमैक्स के पास उच्चतम गुणवत्ता वाले वोल्टेज स्टेबलाइजर्स का उत्पादन करने की अद्भुत तकनीक है जो पैसे के लिए मूल्य प्रदान करती है। 32 वर्षों की सेवाओं के साथ, सर्वोमैक्स ने भारत में ग्राहकों का एक बड़ा भरोसा कायम किया है। उनके पास 800 प्रशिक्षित कर्मचारी और तकनीशियन हैं जो पूरे भारत में उनकी सेवाओं को वितरित करने में योगदान देते हैं।

10. शीर्ष

मुरलीधरन लक्ष्मणन के स्वामित्व में। वर्टेक्स 25 वर्षों के अनुभव के साथ भारत में सर्वो वोल्टेज स्टेबलाइजर्स और आइसोलेशन ट्रांसफार्मर के सबसे प्रमुख निर्माताओं में से एक है ।

अपने गहन उत्पाद ज्ञान और प्रशिक्षित कर्मचारियों के कारण, वर्टेक्स ने ग्राहकों से बड़ी प्रतिष्ठा हासिल की है। वे एयरकूल्ड सर्वो स्टेबलाइजर्स, स्वचालित वोल्टेज स्टेबलाइजर, ऑयल कूल्ड सर्वो स्टेबलाइजर्स, थ्री फेज़ एयर कूल्ड आइसोलेशन ट्रांसफार्मर, कॉन्स्टेंट वोल्टेज ट्रांसफार्मर (सीवीटी), अन-इंटरप्टेड पावर सप्लाई (यूपीएस) और बहुत कुछ प्रदान करते हैं।

कपड़ा, ऑटोमोबाइल, पैकेजिंग उद्योग, चिकित्सा क्षेत्र, दूरसंचार, इंजीनियरिंग, विश्लेषणात्मक, आईटी, ग्रेनाइट कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जहां वर्टेक्स ने अपने गुणवत्ता वाले उत्पादों और सेवाओं के साथ शानदार प्रतिष्ठा हासिल की है।

वर्टेक्स टीम के सदस्य अप-टू-डेट और नवीनतम तकनीकी संवर्द्धन के साथ आते हैं जो उनके उत्पादों को सर्वश्रेष्ठ बनाते हैं और बाजार में उनके प्रतिस्पर्धियों के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं।

आशा है कि आपको भारत में ये सूचीबद्ध वोल्टेज स्टेबलाइजर्स आपूर्तिकर्ता, निर्यातक और निर्माता पसंद आए होंगे। अब, आप स्वतंत्र रूप से चुन सकते हैं कि कौन से वोल्टेज स्टेबलाइजर्स उच्च गुणवत्ता वाले घटकों के साथ बने हैं। मैं माइक्रोटेक, वर्टेक्स, प्योरवोल्ट और कैपरी पावर की सिफारिश करूंगा क्योंकि भारत में उनकी बहुत प्रतिष्ठा है और उनके उत्पाद पूरी तरह से परीक्षण किए गए हैं।

शीर्ष स्टेबलाइजर मूल्य सूची

अपेक्षित मूल्य (INR)

12 X 10 X 8 इंच और 50 Hz आयताकार सिंगल फेज़ स्टेबलाइजर

2500

एकल चरण सर्वो स्टेबलाइजर

25000

50-60 हर्ट्ज़ (हर्ट्ज) आवृत्ति और 180-270 इनपुट वोल्टेज 95-98% कुशल स्टेबलाइजर

2599

व्हील माउंटेड एयर कूल्ड स्टेबलाइजर

27000

इलेक्ट्रिकल ऑल्टेन 5KVA स्टेबलाइजर

9499

सर्वो स्टेबलाइजर

25000

एयर कूल्ड सर्वो स्टेबलाइजर

25000

सर्वो स्टेबलाइजर

25000

Ozure कैमरा मिनी हैंडहेल्ड स्टेबलाइज़र S-40 (काला)

4195

ओज़्योर वीडियो कैमरा स्टेबलाइजर लाल और काला

1995

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न: वोल्टेज स्टेबलाइजर्स

प्र. वोल्टेज स्थिरता क्या है?

उत्तर. बिजली ग्रिड की सुरक्षा और निर्भरता के लिए खतरे के रूप में, वोल्टेज अस्थिरता एक प्रमुख मुद्दा है। आईईईई के अनुसार, "सामान्य परिस्थितियों में और किसी गड़बड़ी के संपर्क में आने के बाद सभी बसों में उचित वोल्टेज" होने का मतलब "वोल्टेज स्थिरता" है।

प्र. क्या स्टेबलाइजर वोल्टेज बढ़ाता है?

उत्तर. पावर ग्रिड पर अपनी निर्भरता कम करने और पैसे बचाने के लिए वोल्टेज स्टेबलाइज़र का उपयोग करना एक बेहतरीन रणनीति है। यदि आपकी उपयोगिता वोल्टेज कम है, तो आपका स्टेबलाइज़र इसका पता लगाएगा और इसे कनेक्टेड उपकरण में फीड करने से पहले आवश्यक स्तर तक बढ़ा देगा ताकि यह बिना किसी रुकावट के काम करना जारी रख सके।

प्र. कैसे जांचें कि वोल्टेज स्टेबलाइजर काम कर रहा है या नहीं?

उत्तर. अधिकांश स्टेबलाइजर्स में एक टॉगल स्विच होता है जो आपको इनपुट वोल्टेज की निगरानी करने और यह निर्धारित करने की अनुमति देता है कि यह सामान्य है या उच्च है। यदि आप इसकी जाँच करते हैं और पाते हैं कि सब कुछ सामान्य दिखता है, तो आप निश्चिंत हो सकते हैं कि सब कुछ इच्छानुसार कार्य कर रहा है। यदि ऐसा नहीं होता है, तो आप जानते हैं कि स्टेबलाइज़र के इलेक्ट्रॉनिक सर्किट में कोई समस्या है और आपको इसे पेशेवरों से देखना चाहिए।

Q. सर्वो वोल्टेज स्टेबलाइजर में किस ट्रांसफार्मर का उपयोग किया जाता है?

उत्तर. बक या बूस्ट ट्रांसफार्मर बूस्टर, और डिमर (ऑटोट्रांसफॉर्मर) आमतौर पर सर्वो वोल्टेज स्टेबलाइजर में उपयोग किए जाते हैं। नियंत्रण कार्ड, डिमर, तुलनित्र, ट्रांजिस्टर, एमओएस कैपेसिटर और अन्य जैसे घटक एसी सिंक्रोनस मोटर के आउटपुट वोल्टेज का प्रबंधन करते हैं , जिसे दक्षिणावर्त या वामावर्त तरीके से घुमाने के लिए सेट किया जा सकता है।