भारत में शीर्ष 15 कृषि मशीनरी - 2024

खेती और अन्य कृषि उपकरणों को "कृषि मशीनरी" के रूप में जाना जाता है। ट्रैक्टरों और कृषि उपकरणों की अनगिनत किस्मों से लेकर हाथ के औजारों और बिजली उपकरणों तक, जिन्हें वे खींचते या चलाते हैं, ऐसे उपकरणों की एक विस्तृत विविधता उपलब्ध है। जैविक और पारंपरिक बागवानी दोनों ही विभिन्न प्रकार के उपकरणों का उपयोग करते हैं।

कृषि मशीनरी में प्रगति से भारत और अन्य जगहों पर कृषि क्षेत्र काफी प्रभावित हुआ है । इन तकनीकी चमत्कारों ने कृषि उत्पादन बढ़ाने और अनगिनत किसानों के कार्यभार को कम करने में मदद की है, जिसके परिणामस्वरूप उनके जीवन स्तर में सुधार हुआ है।

भारत में शीर्ष 15 कृषि मशीनरी

डिस्क हैरो

एक डिस्क हैरो, जिसे ट्रैक्टर के पीछे खींचा जाता है, रोपण की तैयारी में धरती पर पलटता है। गंदगी को साफ़ करने और किसी भी ढेले या पपड़ी से छुटकारा पाने के लिए, यह उपकरण अपरिहार्य है। कोनों को काटते समय डिस्क हैरो काम आता है। विचाराधीन हैरो में एक पंक्ति में व्यवस्थित और एक कोण पर झुकी हुई अवतल धातु प्लेटों की एक श्रृंखला होती है। यह खेतों में सब्जियां उगाने के लिए जमीन तैयार करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक उपकरण है।

डिस्क हैरो से खरपतवार नष्ट हो जाते हैं और नए उगे खरपतवार भी नष्ट हो जाते हैं। प्लेटें विभिन्न प्रकार की मिट्टी के अनुकूल होती हैं।

1. थ्रेशर

थ्रेशिंग मशीन को कृषि मशीनरी निर्माता द्वारा निर्मित थ्रेशर भी कहा जाता है, जिसका उपयोग व्यापक रूप से अनाज को पीटने के लिए कृषि मशीनरी के लिए किया जाता है। दुष्प्रभाव के रूप में बीज उनकी भूसी और तनों से मुक्त हो जाते हैं। ऐसा करने से पौधा टूट जाता है और बीज गिर जाता है।

एक थ्रेशर शारीरिक श्रम की आवश्यकता को कम कर सकता है और एक निश्चित अवधि में थ्रेश किए गए मकई के थ्रूपुट को बढ़ा सकता है। अनाज को थपथपाने या पीटने के विकल्प के रूप में, यह बीज के टूटने को कम करने में सहायक है।

किसान थ्रेशिंग मशीनरी की मदद से जंगल के विशाल क्षेत्रों को साफ़ करने और घास काटने में सक्षम थे। यह धरती को ढीला करने में भी मदद करता है ताकि इसका उपयोग खेती के लिए किया जा सके।

2. बेलर

बेलर, या घास काटने की मशीन, खेती में उपयोग किया जाने वाला एक उपकरण है। हम इसका उपयोग घास, नमक दलदली घास, सिलेज, कपास सन पुआल और कपास जैसी कटी और पकी हुई फसलों को बेलर में जमा करने के लिए कर सकते हैं जिन्हें ले जाना और संग्रहीत करना आसान है। बेलर का उपयोग करके कचरा हटाने के खर्च को कम किया जा सकता है। कॉम्पेक्टर साइट पर अधिक कुशल भंडारण की अनुमति देता है।

3. रोटावेटर

रोटावेटर कृषि उपकरण का एक सामान्य हिस्सा है। यह एक ट्रैक्टर के लिए एक अटैचमेंट है और इसका उपयोग रोपण से पहले एक या दो बार में मिट्टी को समतल करने के लिए किया जाता है।

रोटरी टिलर कृषि उपकरण का एक टुकड़ा है जो मिट्टी को तोड़ने और पलटने, जड़ों को हवा देने और रोपण के लिए तैयार करने के लिए ब्लेड के एक घूमने वाले सेट का उपयोग करता है। रोटावेटर कृषि उपकरण का एक टुकड़ा है जो नई फसल बोने के लिए मिट्टी को पलट देता है।

यह बीज प्रसंस्करण के सभी लाभ प्रदान करते हुए 30 से 35% समय बचाता है। यह ओवरहेड खर्चों में कटौती करते हुए बेहतर परिणाम भी प्रदान करता है। रोटावेटर के पहिये मशीन के ब्लेड के साथ मिलकर काम करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

जैसा कि सामान्य जानकारी है, रोटावेटर को ट्रैक्टर से जोड़ा जाता है और इसके लिए तीन-बिंदु युग्मन प्रणाली से सुसज्जित 26-किलोवाट ट्रैक्टर की आवश्यकता होती है।

4. कृषक

नारंगी कृषि कृषक

उत्पाद विवरण देखें

भारत में कृषकों की कृषि मशीनरी कृषि उपकरणों के सामान्य टुकड़े हैं जो संकीर्ण, छोटे, नुकीले स्टील के टुकड़ों की तरह दिखते हैं, जो थोड़े घुमावदार होते हैं। धरती में बराबर खुदाई का प्रयास भी सहायक होता है। एक ही माउंट के लिए आवश्यक फावड़ियों की संख्या विभिन्न प्रकार की मिट्टी और विभिन्न फसलों के अनुसार भिन्न-भिन्न होती है।

1870 में, किसान आमतौर पर अपने खेतों में काम करने के लिए केवल दो घोड़ों का उपयोग करते थे, जिससे उनका उपयोग औसतन लगभग छह हेक्टेयर तक सीमित हो जाता था। (15 एकड़) फिर, 20वीं सदी में, घोड़ों के स्थान पर ट्रैक्टरों द्वारा संचालित पंक्ति-आकार के बिजली उपकरण विकसित किए गए।

5. खोदने वाला

किसी खेत में भूनिर्माण, रोपण या बाड़ के निर्माण के लिए छेद खोदते समय, पोस्ट होल डिगर काम में आता है। अनार, आम, नारियल, नींबू और अन्य छोटी फसलें इस वातावरण में पनपेंगी। किसी भी मिट्टी के लिए सबसे बढ़िया उपकरण खुदाई करने वाला यंत्र है। भूमि की तैयारी के दौरान, वृक्षारोपण और कृषि बाड़ लगाने के लिए गड्ढे खोदने के लिए एक खोदने वाले को नियोजित किया जाता है। इसकी अधिकतम खुदाई गहराई लगभग 800 से 1300 मिलीमीटर है।

यह भी पढ़ें: कृषि में उपयोग होने वाले उपकरण कौन से हैं?

6. स्प्रेयर

यदि आप अपनी फसलों पर समान रूप से स्प्रे वितरित करना चाहते हैं, तो बूम स्प्रेयर उपयोग के लिए सबसे अच्छा कृषि उपकरण है। इस स्प्रेयर पर नोजल और कंप्रेसर लंबे समय तक चलने के लिए बनाए गए हैं। उर्वरक, शाकनाशी और कीटनाशकों का छिड़काव आमतौर पर स्प्रेयर का उपयोग करके वनस्पति पर किया जाता है। इसे ट्रैक्टर पर स्थापित किया जा सकता है, जिसे बाद में स्थायी रूप से जमीन से जोड़ दिया जाता है।

7. हल

रोपण के समय, हल का उपयोग पृथ्वी की ऊपरी परत को हवा देने और नए पोषक तत्व लाने के लिए किया जाता है। खाइयाँ भी हल से खोदी जाती हैं। मुख्य रूप से, यह धरती के शीर्ष 12 से 25 सेंटीमीटर तक काम करता है, जहां अधिकांश पौधों की जड़ें पाई जाती हैं।

हल एक ट्रैक्टर द्वारा खींची जाने वाली कृषि मशीनरी है जिसका उपयोग भूमि पर काम करने और रोपण की तैयारी में नमी जोड़ने के लिए किया जाता है। उपमृदा हल, छेनी वाला हल, रिज हल, डिस्क हल और मोल्डबोर्ड हल पांच सबसे सामान्य प्रकार के कृषि हल हैं।

8. पावर टिलर

पावर टिलर, जिन्हें घूमने वाले टिलर के रूप में भी जाना जाता है, मूलतः दो-पहिया ट्रैक्टर हैं । इस मशीनरी का उपयोग उपजाऊ मिट्टी के निर्माण, पौध रोपण और पानी और उर्वरक के अनुप्रयोग में सहायता करता है। यह उपयोगी उपकरण क्षेत्र में अनेक कार्य करता है।

9. आलू बोने वाला

समान अंतराल पर आलू बोने के लिए, किसान आलू प्लांटर्स का उपयोग करते हैं, जो ट्रैक्टर द्वारा संचालित होते हैं। यह मशीन अच्छी तरह से बनाई गई और कुशल है, जो इसे बुआई और अन्य समान कामों के लिए आदर्श बनाती है। सेमी-ऑटोमैटिक प्लांटर्स, हाई-स्पीड ऑटोमैटिक पोटैटो प्लांटर्स और ऑटोमैटिक पोटैटो प्लांटर्स, आलू प्लांटर्स की तीन किस्में उपलब्ध हैं।

10. ट्रैक्टर कंबाइन हार्वेस्टर

ट्रैक्टर कंबाइन हार्वेस्टर कृषि मशीनों का एक सामान्य हिस्सा है और इसका उपयोग भारी मात्रा में अनाज को जल्दी और आसानी से इकट्ठा करने के लिए किया जाता है। एक आधुनिक कंबाइन हार्वेस्टर एक बार में 40 फीट से अधिक चौड़े खेत को इकट्ठा कर सकता है। कटाई, मड़ाई और छिलाई के कार्यों को एक ही कार्य में संयोजित करना ट्रैक्टर कंबाइन खेती का आधार है।

ट्रैक्टर कंबाइन हार्वेस्टर से अधिक श्रम प्रभावी ढंग से और कुशलता से किया जा सकता है। इसका परिणाम किसानों के लिए कम कीमत पर अधिक लाभदायक खेती है। यह शुष्क और गीले दोनों क्षेत्रों सहित विभिन्न प्रकार की सेटिंग्स में उपयोग करने के लिए पर्याप्त बहुमुखी है।

11. बीज सह उर्वरक ड्रिल

यह सीड कम फर्टिलाइजर ड्रिल पौध रोपण के लिए बनाया गया है। यह एक वाहन के पीछे खींचा गया उपकरण है जो उर्वरक के साथ-साथ बीज को भी जमीन पर फैला सकता है।

इस ड्रिल द्वारा बीज और उर्वरक के लिए अलग-अलग डिब्बे बनाए रखे जाते हैं। यह एक समतल, चौड़ी नाली के रूप में कार्य करता है। एक अतिरिक्त बोनस के रूप में, हम इसका उपयोग खांचों में खाद और बीज को समान रूप से वितरित करने के लिए करते हैं। बीज को ढकने वाली उर्वरक ड्रिल की मदद से बीज, उर्वरक और गंदगी को बीज के चारों ओर जमाया जा सकता है।

12. ट्रेलर

ट्रैक्टर टिपिंग ट्रेलर

उत्पाद विवरण देखें

ट्रेलर एक वाहन है जिसका उपयोग किसी स्थान पर अल्पकालिक डिलीवरी के लिए किया जाता है। ट्रेलर ट्रैक्टर या अन्य कार द्वारा खींचे बिना यात्रा करने में सक्षम नहीं है। ट्रेलरों के लिए कई अनुप्रयोग हैं, जिनमें उत्पादों और लॉन देखभाल उपकरणों को ढोना , ऑटोमोबाइल या छोटे ट्रैक्टरों का परिवहन, निर्माण सामग्री का अधिग्रहण, मनोरंजक वाहनों और ऑटोमोबाइल का परिवहन, घरेलू सामानों का परिवहन शामिल है।

13. स्ट्रॉ रीपर

स्ट्रॉ रीपर के रूप में जाना जाने वाला कृषि उपकरण एक ही बार में पुआल को काटने, थ्रेशिंग और साफ करने का त्रिगुण कार्य करता है। घास काटने की मशीन और स्ट्रॉ रीपर एक साथ काम करते हैं।

स्ट्रॉ रीपर का उपयोग भूसे को काटना, मड़ाई करना तथा साफ करना है। भारत में कई स्ट्रॉ रीपर हैं जैसे महिंद्रा स्ट्रॉ रीपर, करतार स्ट्रॉ रीपर 56 और केएस ग्रुप केएसए 756 डीबी।

14. रोटो सीड ड्रिल

जब आप रोटावेटर और सीड ड्रिल को मिलाते हैं, तो आपको रोटो सीड ड्रिल मिलता है। इसके घटक मजबूत और विश्वसनीय हैं। रोटो सीड ड्रिल का प्राथमिक कार्य कटाई के बाद बीज फैलाना और साथ ही पराली को कुचलना और मिलाना है।

मिट्टी में नमी को संरक्षित करना, ईंधन कुशल बनाना, उर्वरक का प्रसार, बीजों का फैलाव रोटो सीड ड्रिल के सामान्य अनुप्रयोग हैं।

ट्रैक्टर और इन शीर्ष 15 कृषि मशीनों का उपयोग करके, आप अपने उत्पादन में उल्लेखनीय वृद्धि कर सकते हैं। यदि आपने पहले से ही ट्रैक्टर में निवेश किया है, तो इसे कुछ उपकरणों के साथ अपग्रेड करना कोई आसान काम नहीं है।

भारत में, आप विभिन्न प्रकार के निर्माताओं से कृषि मशीनरी पा सकते हैं। हालाँकि, सटीक उत्पाद जानकारी तक पहुँच होना और उस कंपनी का चयन करना आवश्यक है जो भारत में बेहतरीन कृषि उपकरण प्रदान करती है। आज के कृषि उपकरणों और मशीनरी की दक्षता से उत्पादन में भारी वृद्धि हुई है। कम समय में, ये कृषि मशीनें बहुत सारी ज़मीन को कवर कर सकती हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न: कृषि मशीनरी

Q. कृषि में कौन सी मशीनों का उपयोग किया जाता है?

उत्तर - बेलर, सीडर्स, हैरो, थ्रेशर, स्प्रेयर, आलू प्लान्टर, हल, ट्रेलर, स्ट्रॉ रीपर आदि कृषि में उपयोग की जाने वाली सामान्य मशीनें हैं।

Q. कृषि मशीनरी एवं उपकरण क्या है?

उत्तर - जब हम "कृषि मशीनरी" के बारे में बात करते हैं तो यांत्रिक संरचनाओं और उपकरणों पर कृषकों की निर्भरता से हमारा तात्पर्य होता है। हाथ उपकरण, बिजली उपकरण, ट्रैक्टर, और अनगिनत कृषि उपकरण जिन्हें वे खींचते या नियंत्रित करते हैं, इसके कुछ उदाहरण हैं।

प्रश्न, कृषि मशीनरी क्या है?

उत्तर - कृषि मशीनें और उपकरण, जैसे ट्रैक्टर और उपकरण जो खेतों पर मानव श्रम की आवश्यकता को कम करते हैं।

Q. भारत में कृषि मशीनरी की कीमत कैसी है?

उत्तर - भारत में कृषि मशीनरी की कीमत ब्रांड के अनुसार अलग-अलग है लेकिन सामान्य कीमत 120000 - 345000 रुपये है।