भारत में बिस्किट निर्माता: शीर्ष 10 कंपनियां

बिस्कुट एक ऐसी वस्तु है जो सभी किराने की दुकानों और हर घर की रसोई की अलमारियों में पाई जाती है। भारत में बिस्कुट सबसे ज्यादा खाया जाने वाला स्नैक फूड है। खैर, आपको यह ध्यान देने की आवश्यकता है कि भारत एकमात्र ऐसा देश है जो विश्व स्तर पर बिस्कुट का सबसे बड़ा निर्माता है। भारत में बिस्कुट की बहुमुखी प्रतिभा में, यह वास्तव में अद्वितीय है। आप उन्हें तुरंत नाश्ते के लिए या अपनी सुबह या शाम की चाय के साथ लेने की कोशिश कर सकते हैं। यह आपको ऊर्जावान महसूस कराता है और अपने अद्भुत स्वाद के साथ आराम की अच्छी भावना भी लाता है। आप अलग-अलग स्वाद के बिस्कुट पा सकते हैं जो लोगों के अलग-अलग स्वाद को पूरा करते हैं। भारतीयों के लिए, "चाय-बिस्किट" का पसंदीदा संयोजन उनके दैनिक जीवन से अविभाज्य बन गया है।

भारत में शीर्ष बिस्कुट निर्माता

आइए हम भारत में विभिन्न और शीर्ष बिस्कुट निर्माताओं पर एक अच्छी नज़र डालें ।

1. पार्ले:

जब हम कहते हैं, "पारले", यह हमारी भावना को दर्शाता है न कि केवल एक बिस्कुट। बचपन से ही पारले बिस्किट बेहतरीन स्वाद देने में कभी नहीं चूके। इसमें 36 लोकप्रिय ब्रांडों के साथ 150 से अधिक उत्पाद रेंज हैं और यह 1929 से दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाला बिस्कुट है। यह पोषण, गुणवत्ता और बेहतर स्वाद का प्रतीक है। पारले वर्तमान में अपने बाजार हिस्सेदारी का लगभग 30% हिस्सा है जो पैसे के लिए सर्वोत्तम मूल्य उत्पाद साबित हुआ है। कंपनी बिस्कुट के विभिन्न ब्रांड प्रदान करती है जैसे:

पारले जी:  अपने समृद्ध स्वाद और पौष्टिक मूल्य के साथ इसकी 90 वर्षों की विरासत है

मोनाको:  इसे 1942 में लॉन्च किया गया था और इसे 'सॉल्ट क्रैकर' के तहत वर्गीकृत किया गया था। वे ज़ीरा और क्लासिक नमकीन स्वादों में उपलब्ध हैं।

क्रैकजैक:  यह बिस्कुट 1972 में लॉन्च किया गया था और लोग आज भी मूल मीठे और नमकीन स्वाद को पसंद करते हैं।

20-20:  यह काजू, बादाम, मक्खन और चोको चिप्स में आता है।

 

मैगिक्स:  इस बिस्कुट में एक स्वादिष्ट जादुई स्वाद है।

मैरी:  यह एक रिच टी बिस्किट है जो दिमाग को तरोताजा कर देता है।

हाइड एंड सीक:  1996 में लॉन्च किया गया, यह बिस्कुट भारत में अपने समृद्ध चॉकलेटी अनुभव के साथ पहली चॉकलेट चिप कुकी थी।

दूध शक्ति:  दूध की अच्छाई और उत्तम स्वाद के साथ, दूध शक्ति में 2 खनिज और 7 विटामिन शामिल हैं।

2. ब्रिटानिया:

ब्रिटानिया भारतीय उपभोक्ताओं के बीच सबसे लोकप्रिय, मूल्यवान और विश्वसनीय ब्रांडों में से एक है। 1918 से, ब्रांड भारत के लिए खुशियां सेंक रहा है जिसकी 100 से अधिक वर्षों की विरासत है। भारत में टाइगर बिस्किट को सबसे लोकप्रिय ब्रांड के रूप में पहचाना जाता है। आइए ब्रिटानिया के विभिन्न ब्रांडों पर एक नजर डालते हैं जो कंपनी पेश करती है:

पटाखे

आपका दिन शुभ हो

चीता

मैरी गोल्ड न्यूट्री पसंद

बर्बन

दूध की बिकी

छोटे दिल

जिम जैम + ट्रीट

शुद्ध जादू

 

3. प्रिया गोल्ड:

भारतीय एफएमसीजी सेगमेंट में, प्रिया गोल्ड ने काफी लोकप्रियता हासिल की है और यह एक प्रमुख खाद्य ब्रांड साबित हुआ है। सूर्या फोस एंड एग्रो लिमिटेड ने 1993 में कंपनी की स्थापना की थी। प्रिया गोल्ड के विभिन्न उत्पाद जैसे कन्फेक्शनरी आइटम , केक, कुकीज और पेय पदार्थ/जूस सस्ती कीमतों पर उपलब्ध हैं। प्रिया गोल्ड के विभिन्न ब्रांड हैं:

स्नैकर चॉको सैंडविच

चोको चेकर्स

क्लासिक क्रीम 

काजू चटपटा

बटर डिलाइट

बोरबॉन क्रीम

पनीर पटाखा

स्नैक्स ज़िगज़ैग

क्रैक नारियल

चीज़ बिट

जीरा टॉप

सीएनसी

कश

छाछ

4. सनफीस्ट:

2003 में, ITC ने समृद्ध और पौष्टिक बिस्कुट प्रदान करने के लिए Sunfeast लॉन्च किया। कंपनी ने अपनी नवीनता, गुणवत्ता और उत्कृष्ट पैकेजिंग के कारण जनता का विश्वास हासिल किया। अलग-अलग तरह के और अलग-अलग स्वाद के कारण लोग इन बिस्कुट को पसंद करते हैं। ये डाइजेस्टिव बिस्कुट, मिल्क बिस्कुट, ओटमील कुकीज़ आदि के रूप में उपलब्ध हैं। कंपनी निम्नलिखित ब्रांड प्रदान करती है:

गहरी कल्पना

दूध के बिस्कुट

मैरी लाइट

उछलना

शर्करा

बोरबॉन ब्लिस

फार्मलाइट

माँ का जादू




5. पतंजलि:

जब हम कहते हैं, 'हर्बल बिस्कुट', तो पतंजलि बिस्कुट की इन श्रेणियों में अग्रणी साबित होता है। पतंजलि की टैगलाइन है, "प्रकृति का आशीर्वाद" जिसका अर्थ है, 'प्रकृति का आशीर्वाद'। ये बिस्कुट बेहतरीन क्वालिटी के हैं और पौष्टिक भी हैं। डॉक्टर ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर के मरीजों को पतंजलि बिस्कुट खाने की सलाह देते हैं। उच्च फाइबर सामग्री होने के कारण, यह काफी स्वस्थ साबित होता है। निम्नलिखित ब्रांड बाजार में उपलब्ध हैं।

पतंजलि ओट्स बिस्कुट

पतंजलि दूध बिस्कुट

मक्खन कुकी

टॉप लाइट बिस्कुट

नटखट बिस्कुट

नट्टी डिलाइट बिस्किट

6. सिरेमिका:

सेरामिका भारत में सबसे अच्छे और शीर्ष बिस्किट निर्माताओं में से एक है जो गुणवत्ता से समझौता किए बिना प्रीमियम और सबसे सुरुचिपूर्ण उत्पाद प्रदान करता है। ये न केवल स्वादिष्ट होते हैं बल्कि पौष्टिक भी होते हैं। बिस्कुट में किसी भी प्रकार के अतिरिक्त रंग या परिरक्षक नहीं होते हैं और वे सभी की स्वाद कलियों के अनुरूप होते हैं। बिस्कुट के ब्रांड हैं:

चोको बिको

जई का दलिया

शहद दलिया

नारियल के कुरकुरे

नारियल बिस्कुट

गोल्डन बाइट्स

मक्कई के भुने हुए फुले

शर्करा

मक्खन सोना

मक्खन के बिस्कुट

पिस्ता बादाम

मैरी क्लासिक

चोको चिप्स

काजू कुकीज़

7. कैडबरी:

ब्रांड, 'कैडबरी', हमारे बचपन को दूर करता है और अभी भी बच्चों के बीच प्रसिद्ध है। 1924 में, जॉन कैडबरी ने लंदन के उक्सब्रिज में अपने मुख्य कार्यालय के साथ कैडबरी की स्थापना की। 2010 से, मोंडेलेज़ इंटरनेशनल इस कन्फेक्शनरी कंपनी का मालिक है। यह उत्पाद 100+ देशों में उपलब्ध है। कंपनी बिस्कुट के विभिन्न ब्रांड प्रदान करती है जैसे:

ओरियो मिनी एग

कैडबरी ओरियो स्ट्रॉबेरी सैंडविच

ओरियो वैनिला सैंडविच बिस्किट

कैडबरी डेयरी मिल्क ओरियो

8. मैकविटी:

मैकविटी में फाइबर और साबुत गेहूं के गुण होते हैं। मैकविटी के डाइजेस्टिव बिस्कुट भारतीय उपभोक्ताओं के बीच सबसे लोकप्रिय हैं। भारत में सबसे अधिक बिकने वाला बिस्किट होने के कारण इनमें विटामिन, वसा, खनिज और प्रोटीन होते हैं, जो अद्वितीय स्वाद प्रदान करते हैं। मैकविटी के विभिन्न ब्रांड हैं:

फल कुकीज़

 

बॉर्बन डिलाइट

डार्क कुकी क्रीम

 

5-अनाज पटाखा

अदरक कुकीज़

 

पनीर पटाखा

9. पिल्सबरी:

पिल्सबरी आइसिंग और प्रशीतित कुकीज़ सहित जमे हुए बिस्कुट प्रदान करता है। उनके अत्यधिक संसाधित बिस्कुट के साथ, उनमें कम फाइबर होता है। पिल्सबरी की कुछ अन्य वस्तुओं में कुकीज़, बेक्ड ब्राउनी, वर्धमान रोल, ब्रेड, इत्यादि शामिल हैं। बिस्कुट के विभिन्न ब्रांडों में शामिल हैं:

 

सदर्न होमस्टाइल हनी बटर बिस्कुट

 

परतदार परतें शहद मक्खन बिस्कुट

 

ब्लूबेरी फ्लेवर्ड स्वीट बिस्किट आइसिंग

 

परतदार परतें मूल बिस्कुट

स्वीट बिस्किट आइसिंग चॉकलेट चिप

 

सदर्न होमस्टाइल बटर टेस्टिन बिस्कुट

परतदार परतें छाछ बिस्कुट

परतदार परतें मीठे हवाईयन बिस्कुट

10. हल्दीराम:

हल्दीराम डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों जैसे अचार, नमकीन, पापड़ , मिठाई आदि के लिए सबसे अच्छी तरह से जाना जाता है। हम क्लासिक, नमकीन और मीठे संस्करणों में आने वाली सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले बिस्कुट का भी आनंद ले सकते हैं। वे काफी स्वच्छ हैं और बेहतर गुणवत्ता वाले उत्पाद प्रदान करते हैं। यहाँ बिस्कुट के निम्नलिखित ब्रांड उपलब्ध हैं:

काजू बटर कुकीज

 

पिस्ता बादाम कुकीज़

काजू नानखताई कुकीज़

 

गोरस कुकीज़

जीरा नमकीन कुकीज़

 

आटा कुकीज़

11. बिस्क फार्म:

2000 में स्थापित, बिस्क फार्म के उत्पादों में कुकीज़, केक, वेफर्स, इम्पल्स स्नैक्स, रस्क आदि शामिल हैं। SAJ फूड प्रोडक्ट्स (P) लिमिटेड ब्रांड का मालिक है और इसका विपणन करता है। यह बेहतरीन स्वाद, नवीनता और विश्व स्तरीय गुणवत्ता का प्रतीक है। बिस्कुट के विभिन्न ब्रांड निम्नलिखित हैं:

रिच मैरी

कुरकुरे चॉकलेट

बिस्कॉटी वंडर

गुगली तिल

गुगली

गुगली ट्विस्ट

ईट-फिट

शीर्ष

शीर्ष सोना

शीर्ष जड़ी बूटी

शुगर फ्री मैरी

हेलो

मक्खन बिस्कुटी

चॉकलेट वंडर

ग्लूकोज चैंपियन

खस्ता क्रीम पटाखा

पनीर क्रीम

कॉटेज क्रीम

12. ड्यूक:

हम सभी चॉकलेट ऑफ़ बॉरबन बिस्कुट के भरपूर स्वाद का आनंद लेते हैं। ये बिस्कुट न केवल स्वादिष्ट होते हैं बल्कि आकर्षक पैकेजिंग के साथ आते हैं जो ग्राहक को इन्हें खरीदने के लिए आकर्षित करते हैं। बिस्कुट में विभिन्न विटामिन, खनिज और पोषक तत्व होते हैं। निम्नलिखित बिस्कुट के ब्रांड हैं।

बर्बन

चॉकलेट बज़

पाचन बिस्कुट

शीर्ष मक्खन पटाखे

मिल्क बज़ बिस्कुट

मैरी ब्रेक

स्ट्रॉबेरी क्रीम 4 मज़ा

मीरा दूध बिस्कुट

निष्कर्ष

बिस्कुट का बहुत स्वास्थ्य मूल्य है और दुनिया भर में इसका सेवन किया जाता है। इन्हें हम लंबे समय तक स्टोर भी कर सकते हैं। एक प्रमुख खाद्य क्षेत्र होने के नाते, भारत में बिस्कुट निर्माण में भारी वृद्धि देखी गई है। सभी आयु वर्ग के उपभोक्ता बिस्कुट पसंद करते हैं जो रंग, आकार और टॉपिंग की एक विस्तृत श्रृंखला में उपलब्ध हैं। निर्माण विधि में अर्ध-स्वचालित या पूरी तरह से स्वचालित संयंत्र शामिल है। उपभोक्ताओं को आकर्षित करने के लिए पैकेजिंग भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है जो उत्पाद को मिलावट से बचाती है।

पूछे जाने वाले प्रश्न: बिस्किट

प्र. भारत में नंबर 1 और सबसे ज्यादा बिकने वाला बिस्किट कौन सा है?

उत्तर. भारत में ब्रिटानिया, पार्ले, कैडबरी और सनफीस्ट जैसे कई बिस्किट ब्रांड लोकप्रिय हैं लेकिन पारले जी भारत में नंबर 1 और सबसे ज्यादा बिकने वाला बिस्किट साबित होता है।

प्र. बिस्कुट क्यों गूँधे जाते हैं?

उत्तर. बिस्कुट को गूंधा जाता है क्योंकि वसा के टुकड़ों को गुच्छे में चपटा करने की आवश्यकता होती है। हालांकि, यह आटे के साथ फैट को पूरी तरह से ब्लेंड नहीं करता है। गूंथने की प्रक्रिया आटे में ग्लूटेन को सक्रिय करने में भी मदद करती है जो बिस्कुट को उठने और फैलने के लिए पर्याप्त ताकत प्रदान करता है। यह बिस्कुट को यीस्ट ब्रेड की तरह चबाने वाला और सख्त नहीं बनाता है।

प्र. बिस्कुट बनाने के लिए किन मशीनों का उपयोग किया जाता है?

उत्तर. बिस्कुट बनाने के लिए विभिन्न प्रकार की मशीनों का उपयोग किया जाता है जैसे:

  • बिस्कुट और कुकीज़ गिराने की मशीन
  • रस्क बनाने की मशीन
  • बिस्किट क्रीम सैंडविच मशीन
  • कुकीज़ मशीन
  • बिस्किट ग्राइंडर
  • बिस्किट डाई रोलर
  • बिस्कुट रोटरी काटने की मशीन
  • चीनी ग्राइंडर

प्र. सबसे अच्छे और सबसे प्रसिद्ध बटर कुकी ब्रांड कौन से हैं?

उत्तर. यूनिबिक, ब्रिटानिया और सनफीस्ट ब्रांड सबसे अच्छे और सबसे प्रसिद्ध बटर कुकी ब्रांड हैं।

प्र. भारत में कौन से बिस्कुट स्वास्थ्यप्रद हैं?

उत्तर. पारले, ब्रिटानिया, पतंजलि और मैकविटी जैसे ब्रांडों में बहुत सारे पौष्टिक विकल्प उपलब्ध हैं। तो, ये भारत में उपलब्ध सभी बिस्कुटों में से सबसे स्वास्थ्यप्रद साबित होते हैं।

प्र. चाय के साथ कौन सा बिस्किट सबसे अच्छा लगता है?

उत्तर. ब्रिटानिया, पार्ले और सनफीस्ट बिस्किट का स्वाद चाय के साथ सबसे अच्छा होता है जो ताज़गी प्रदान करता है।