भारत में सर्वश्रेष्ठ 10 सोलर वॉटर हीटर निर्माता आपूर्तिकर्ता और डीलर

एक सौर जल तापक सौर ऊर्जा का उपयोग पानी को गर्म करने के लिए करता है। कुछ मामलों में, स्नान के लिए घरेलू उपयोग के लिए पानी गर्म करने के लिए यह सबसे अधिक लागत प्रभावी तरीका है।

यह देखते हुए कि सौर ऊर्जा मुफ़्त है, प्राकृतिक गैस या ईंधन तेल की उच्च लागत के विपरीत, एक सौर हीटर आपके मासिक ऊर्जा बिलों पर बहुत पैसा बचाने में आपकी मदद कर सकता है। इसके अलावा, यह पूरे वर्ष किसी भी CO2 को जारी किए बिना स्वच्छ उद्देश्यों के लिए गर्म पानी का उत्पादन करने की एक विधि है।

एक घर को एक वर्ष तक गर्म करने के लिए आवश्यक ताप तेल या प्राकृतिक गैस की मात्रा लगभग एक हजार किलोवाट घंटे (kWh) है, फिर भी हमारे अक्षांशों पर, एक वर्ग मीटर की छत को सूर्य द्वारा गर्म किया जा सकता है। आमतौर पर, इस सोलर वॉटर हीटर विधि का उपयोग रसोई और बाथरूम में आवश्यक पानी के 50 से 70 प्रतिशत के बीच गर्म करने के लिए किया जा सकता है। कम रोशनी की अवधि होने की स्थिति में बैकअप हीटिंग सिस्टम की आवश्यकता होती है।

भारत में सर्वश्रेष्ठ 10 सोलर वॉटर हीटर निर्माता आपूर्तिकर्ता और डीलर

एमवी

जब उच्च-गुणवत्ता, उच्च-प्रदर्शन वाले सोलर सिस्टम के उत्पादन की बात आती है, तो EMMVEE बाजार में सबसे बेहतरीन सोलर वॉटर हीटर निर्माताओं में से एक है। बेंगलुरु में स्थित यह कंपनी और भी कई सोलर आइटम बनाती है।

Emmvee Solarizer सोलर वॉटर हीटर विभिन्न प्रकार के उच्च-गुणवत्ता वाले, उचित मूल्य वाले सौर सामान प्रदान करता है। इस निर्माता द्वारा केवल एफपीसी प्रकार के सौर वॉटर हीटर का उत्पादन किया जाता है; वे 25 साल तक चलने के लिए बनाए गए हैं और इसमें ठोस निर्माण और उच्च गुणवत्ता वाले घटक शामिल हैं। 100-200 एलपीडी और 300-500 एलपीडी क्षमता वाले सोलर वॉटर हीटर क्रमशः 2 किलोवाट और 3 किलोवाट बिजली बैकअप प्रदान करते हैं।

टाटा पावर सोलर सिस्टम

यह कहना कि टाटा सौर व्यवसाय में एक घरेलू नाम है, एक अल्पमत होगा। यह एक शीर्ष स्तरीय भारतीय सौर ऊर्जा प्रदाता भी है। यहां उनकी मैन्युफैक्चरिंग फर्म के कुछ विक्रय बिंदु हैं जो आपको तत्काल निवेश करने के लिए राजी कर सकते हैं।

वे अंतरराष्ट्रीय मानक के साथ आते हैं और दुनिया भर में अपने सौर ऊर्जा उत्पादों का वितरण करते हैं। उनकी मजबूत प्रतिबद्धता और व्यावहारिक स्थापना प्रणाली या समाधान से लाखों लोगों का जीवन आसान हो जाता है। उनके पास अच्छी गुणवत्ता वाले सौर वॉटर हीटर के साथ शानदार सौर वॉटर हीटर उत्पाद हैं जो आसानी से स्थापित होने वाली सेवाओं का निर्माण करते हैं।

उनका राकोल्ड सोलर वाटर हीटिंग सिस्टम अधिकांश भारतीय पावर हीटिंग सिस्टम घरों के लिए एकदम सही समाधान है। टाटा पावर सोलर वॉटर हीटिंग सिस्टम या उत्पाद खरीदने के लिए आपको ज्यादा निवेश करने की जरूरत नहीं है।

इंडोसोलर

2008 से, इस फर्म ने बाजार में सोलर वॉटर हीटर की आपूर्ति की है। कंपनी अपने सौर उत्पादों में प्रीमियम गुणवत्ता की गारंटी के लिए केवल अत्याधुनिक उत्पादन विधियों का उपयोग करती है। वे दुनिया भर में अपने सौर उत्पादों का वितरण करते हैं। प्रतिस्पर्धी उत्पादों की कीमत की तुलना में, सौर वॉटर हीटर एक स्पष्ट वित्तीय विजेता है।

उपयुक्त समाधान यदि आप एक मोटे, लंबे समय तक चलने वाले उपकरण की तलाश कर रहे हैं जिसे कठोर पानी वाले समस्या वाले क्षेत्र में फिट किया जा सकता है।

हालाँकि, एक समय में केवल तीन लोगों के लिए पानी गर्म करने की सीमित क्षमता आपके लिए एक डील ब्रेकर होने की संभावना है।

आईकॉम टेली

यह कहना कोई अतिशयोक्ति नहीं है कि Icomm Tele Ltd पूरे भारत में सबसे प्रतिष्ठित सोलर वॉटर हीटर आपूर्तिकर्ताओं में से एक है। यह कंपनी 1989 के आसपास रही है जब इसने पहली बार अपने दरवाजे खोले थे। इसकी नेपाल, अफ्रीका, मध्य पूर्व, बांग्लादेश और श्रीलंका सहित पूरी दुनिया में चौकियां हैं।

वे घरों, व्यवसायों, सार्वजनिक भवनों और अन्य बुनियादी ढांचे सहित कई बाजारों के लिए सौर वस्तुओं का उत्पादन करते हैं। प्रतिस्पर्धी ब्रांडों की तुलना में सौर जल तापन प्रणाली की लागत कम है।

Icomm Tele द्वारा उनके शानदार सामानों में उपयोग की जाने वाली नारंगी और सफेद रंग योजना वास्तव में अच्छी तरह से की गई है। आईकॉम टेली फर्म भारतीय परिवारों के लिए एक प्रभावी और आसान रिफंड पॉलिसी प्रदान करती है और यहां तक ​​कि वे 10 दिनों की रिफंड पॉलिसी के साथ परेशानी मुक्त इंस्टालेशन सेवाएं भी प्रदान करती हैं।

वी-गार्ड

यह एक जानी-मानी कंपनी है जो कई तरह के सोलर वॉटर हीटर बनाती और बेचती है। चूंकि वी-गार्ड सौर-संचालित वॉटर हीटर का उपयोग विभिन्न प्रकार की सेटिंग्स में किया जा सकता है, निजी आवासों से लेकर सार्वजनिक संस्थानों जैसे अस्पतालों और युवा छात्रावासों से लेकर होटल और रेस्तरां जैसे व्यावसायिक उद्यमों तक, यह मासिक उपयोगिता व्यय में काफी कटौती कर सकता है।

वी-गार्ड सोलर वॉटर हीटर में एक पीयूएफ इंसुलेटेड स्टेनलेस स्टील स्टोरेज सुविधा है जो गर्मी के नुकसान और क्षरण को कम करने में सहायता करती है, साथ ही सौर ऊर्जा के सबसे कुशल उपयोग के लिए एक फ्लैट प्लेट कलेक्टर सिस्टम या खाली ट्यूब कलेक्टर सिस्टम भी है।

वी-गार्ड 200-वाट सिलिकॉन सोलर वॉटर हीटर एक प्रशंसनीय कॉम्पैक्ट 100 सेमी x 100 सेमी x 1 सेमी है। उत्पाद के चांदी और नीले रंग के विकल्प इसे वस्तुतः हर जगह उपयोग करने के लिए पर्याप्त बहुमुखी बनाते हैं।

राकोल्ड

यह आवासीय और औद्योगिक अनुप्रयोगों दोनों के लिए सौर जल तापन प्रणालियों का अग्रणी प्रदाता है। राकोल्ड ब्रांड वॉटर हीटर की 5 साल की वारंटी है जो विश्वसनीय सेवा की गारंटी देती है, एक जंग रोधी बॉडी जो कठोर पानी (1000 पीपीएम तक, 500 क्लोराइड और 7.5 पीएच तक), इष्टतम ऊर्जा अवशोषण और दक्षता, एक स्मार्ट फ्लोट वाल्व का सामना कर सकती है। जो उपयोगकर्ताओं को सुरक्षित रखने के लिए लंबे एयर वेंट से छुटकारा दिलाता है, विशेष रूप से उच्च हवा के वेग वाले क्षेत्रों में, और एक तरह का एक डिज़ाइन जो कार्यात्मक और सौंदर्य दोनों तरह से मनभावन है।

उनके पास उच्च उन्नत स्थापना तकनीकों के साथ बजट अनुकूल सौर वॉटर हीटर की कीमत है।

वारी एनर्जी

वारी एनर्जी भारत में अग्रणी सौर पैनल निर्माता , ईपीसी सेवा प्रदाता, परियोजना विकासकर्ता, रूफटॉप समाधान प्रदाता, सौर जल पंप निर्माता और स्वतंत्र बिजली उत्पादक है। वारी देश भर में लगभग 380 स्थानों और विदेशों में 20 देशों में मौजूद है।

1989 से व्यवसाय में लगी इस फर्म से विभिन्न प्रकार के सोलर सामान उपलब्ध हैं। इन वस्तुओं की गुणवत्ता और सामर्थ्य दोनों ही उत्कृष्ट हैं।

यदि आप बजट के अनुकूल सोलर वॉटर हीटर की तलाश कर रहे हैं, तो आपके बजट में वारी एनर्जी से बेहतर उत्पाद कोई नहीं दे सकता है।

सुप्रीम सोलर वॉटर हीटर

Supereme Solar भारत में उच्च गुणवत्ता वाला सौर जल मॉडल प्रदान करता है यही कारण है कि अधिकांश खरीदारों को अपने उत्पादों पर भरोसा है। उनकी सौर वॉटर हीटर कोटिंग क्षमता सूर्य से अवशोषण प्राप्त करके तेजी से ताप प्रदान करने के लिए पर्याप्त है।

यदि आप प्रति दिन 100-500 लीटर सौर जल तापन प्रणाली की तलाश कर रहे हैं। सुप्रीम सोलर वॉटर हीटर खरीदने के लिए आपकी पहली पसंद होनी चाहिए। उनके उत्पाद उच्च गुणवत्ता वाले स्टेनलेस स्टील से निर्मित होते हैं जो 5-7 साल की वारंटी के साथ आते हैं।

टैंक से जुड़े किसी भी दूषित पदार्थ को हटाने के लिए, सुप्रीम सोलर वॉटर हीटर को ग्लास लाइनिंग कोटिंग के साथ डिज़ाइन किया गया है जो आंतरिक टैंक सुरक्षा के लिए बहुत शक्तिशाली स्रोत है।

110, 165, 220 सुप्रीम सोलर वॉटर हीटर के मूल आकार हैं जो भारतीय बाजार में उपलब्ध हैं। सभी उत्पाद उच्च गुणवत्ता वाले इंस्टॉलेशन सिस्टम के साथ 5-10 साल की वारंटी के साथ आते हैं। उनके उत्पाद Racold, Emmvee और V-Guard से सस्ते हैं।

विक्रम सौर

अब, आइए एक और बेहतरीन सोलर वॉटर हीटर मैन्युफैक्चरिंग फर्म पर आते हैं जो कि विक्रम सोलर है। खरीदारों के लिए विभिन्न प्रकार के सौर आइटम उपलब्ध हैं। इसने वर्षों में खुद को एक वैश्विक ब्रांड के रूप में भी स्थापित किया है।

हालांकि कंपनी की सौर क्षमता बिजली की एक महत्वपूर्ण मात्रा उत्पन्न करती है, ग्राहकों को निराश महसूस होता है क्योंकि कंपनी अपने उत्पादों पर कोई स्थापना या गारंटी नहीं देती है।

समुराई

सर्वश्रेष्ठ सौर वॉटर हीटर निर्माण और निर्यात उद्योगों में अग्रणी के रूप में, समुराई सौर प्रणाली को इंजीनियरिंग क्षेत्र में एक नेता के रूप में प्रस्तुत किया गया है।

समुराई सौर प्रणाली की मुख्य ताकत इस तथ्य में निहित है कि वे अपने सभी विभागों में प्रशिक्षित पेशेवरों और अनुभवी कर्मियों को नियुक्त करते हैं, उनके पास कुशल प्रशासन, एक प्रतिभाशाली टीम, अत्याधुनिक सुविधाएं और कठोर गुणवत्ता नियंत्रण प्रक्रियाएं हैं।

प्रसंस्करण क्षमता के संदर्भ में, समुराई सोलर वॉटर हीटर अपने 2.5 मिमी टैंक और शानदार 3-लेयर वाली वैक्यूम ट्यूब की बदौलत प्रतिस्पर्धा से आगे है ।

उनका उद्देश्य जनता को नवीकरणीय ऊर्जा के लाभों के बारे में शिक्षित करना है, साथ ही उच्च गुणवत्ता, लागत प्रभावी सौर वस्तुओं की उनकी मांग को पूरा करना है।

शीर्ष सोलर वॉटर हीटर निर्माण फर्मों की संलग्न सूची प्राप्त करें। जब उच्च गुणवत्ता वाले सौर हीटरों के निर्माण की बात आती है तो उपरोक्त व्यवसाय उद्योग के नेता होते हैं। आप इनमें से किसी से भी बेहतरीन उत्पाद चुन सकते हैं।

ऊर्जा का उपयोग किए बिना गर्म पानी प्राप्त करने के लिए, उपरोक्त सौर जल तापन प्रणाली ब्रांड स्पष्ट रूप से आपके घरों और उद्यमों के लिए आदर्श विकल्प हैं। बस वही चुनें जो आपकी आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं के अनुकूल हो, और हमेशा उपलब्ध गर्म पानी के लाभों का आनंद लें।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न: सोलर वॉटर हीटर

प्र. सोलर वॉटर हीटर क्या है?

उत्तर. सौर वॉटर हीटर, जिन्हें अक्सर सौर घरेलू गर्म पानी प्रणालियों के रूप में जाना जाता है, घरेलू गर्म पानी उपलब्ध कराने का एक किफायती साधन हो सकता है। उनके द्वारा उपयोग किया जाने वाला ईंधन, सूर्य का प्रकाश प्रचुर मात्रा में और लागत रहित है।

प्र. सोलर वॉटर हीटर कैसे काम करता है?

उत्तर. क्योंकि काला एक अच्छा तापीय चालक है, यह तेजी से गर्म होने वाली बहुत अधिक गर्मी को अवशोषित करता है, पहले सौर जल तापक अनिवार्य रूप से काले रंग में रंगे धातु के विशाल कंटेनर थे। इस तरह के कंटेनरों में रखे पानी को सूरज ने कंटेनर के साथ मिलकर गर्म किया।

प्र. सोलर वॉटर हीटर की कीमत कितनी है?

उत्तर. भारत में सोलर वॉटर हीटर की कीमत 19,670 से 27,700 रुपये के बीच है।

प्र. सोलर वॉटर हीटर के क्या फायदे हैं?

उत्तर. यहां सोलर वॉटर हीटर लगाने के बुनियादी फायदे हैं:

  • कम लागत
  • सस्ती स्थापना प्रणाली
  • पर्यावरण के अनुकूल
  • स्थान सुरक्षित करें
  • अक्षय ऊर्जा स्रोत का उपयोग करता है
  • आसानी से उपलब्ध