भारत में शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ चमड़े के दस्ताने ब्रांड 2023

जब से पांच अंगुलियों से दस्ताने या दस्ताने बनाने के लिए चमड़े का उपयोग किया गया है, तब से लोग चमड़े के दस्ताने का उपयोग कर रहे हैं। भेड़ की खाल (बालों के साथ या बिना), हिरण की खाल, गाय, बछड़ा, बकरी, सुअर, और कंगारू चमड़े सभी का उपयोग दस्ताने बनाने के लिए किया जाता है। आप उन्हें विभिन्न बनावटों में प्राप्त कर सकते हैं, जैसे कि चिकना चमड़ा, फर या साबर।

ये चमड़े के दस्ताने उच्च गुणवत्ता वाले चमड़े से बने होते हैं और इनमें सुरक्षात्मक कोटिंग्स होती हैं जो उन्हें कट और पंचर के लिए प्रतिरोधी बनाती हैं।

काउहाइड अपने टिकाऊपन और मज़बूती के कारण सुरक्षात्मक और काम करने वाले दस्तानों दोनों के लिए एक लोकप्रिय विकल्प है। उनके घर्षण प्रतिरोध, आराम, कम लागत और लंबी उम्र ने उन्हें हिट बना दिया है।

भारत में 10 सर्वश्रेष्ठ चमड़े के दस्ताने ब्रांड

1. बालाजी इंडस्ट्रीज

बालाजी इंडस्ट्रीज, जिसे 1973 में स्थापित किया गया था, आईएसपी के उच्च-गुणवत्ता वाले वर्गीकरण के उत्पादन और आपूर्ति के लिए प्रसिद्ध है। ये उत्पाद उद्योग द्वारा निर्दिष्ट गुणवत्ता नियमों और दिशानिर्देशों के अनुरूप हैं क्योंकि वे वास्तविक आपूर्तिकर्ताओं का उपयोग करके कुशल विशेषज्ञों की एक टीम द्वारा निर्मित होते हैं। उनके सभी उत्पाद ग्राहकों के लिए आकारों और विशेषताओं के चयन में उपलब्ध हैं।

उन्होंने सभी बुनियादी ढांचे और वाणिज्यिक गतिविधियों के प्रबंधन और पर्यवेक्षण की निगरानी के लिए अनुभवी पेशेवरों की एक टीम को एक साथ रखा है। फर्म के उद्देश्यों को प्रभावी ढंग से और समय पर पूरा करने के लिए उनके प्रत्येक विशेषज्ञ एक-दूसरे के साथ मिलकर सहयोग करते हैं।

देश भर के ग्राहकों को उनकी ठोस बुनियादी सुविधाओं और मेहनती साथियों के शानदार संयोजन से जीत लिया गया है।

2. ओरिएंटल एंटरप्राइजेज

ठाणे (महाराष्ट्र, भारत) में स्थित, ओरिएंटल एंटरप्राइजेज की स्थापना 2006 में हुई थी और यह चमड़े के दस्ताने, चश्मे, चमड़े के दस्ताने, हेलमेट, फेस मास्क और अन्य जैसे सुरक्षा उपकरणों का एक प्रमुख थोक व्यापारी और बाज़ारिया है।

विश्व स्तर के आपूर्तिकर्ता जो इन महिलाओं और पुरुषों के चमड़े के दस्ताने का उत्पादन करते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि उनके माल अंतरराष्ट्रीय बाजार की सख्त आवश्यकताओं को पूरा करते हैं या उससे अधिक हैं, केवल बेहतरीन सामग्री और अत्याधुनिक तरीकों का उपयोग करते हैं। इसके अलावा, उनके जानकार गुणवत्ता नियंत्रण कर्मचारी लाइन में प्रत्येक उत्पाद पर पूरी तरह से गुणवत्ता परीक्षण करते हैं।

अपने कारखाने में मशीनरी को नियमित रूप से अद्यतन करने से उन्हें उत्पादन की उच्च गति बनाए रखने में मदद मिलती है। इसके अतिरिक्त, उन्होंने इष्टतम दक्षता सुनिश्चित करने के लिए अपनी आपूर्ति टीम को खरीद एजेंटों, गुणवत्ता नियंत्रकों, बिक्री और विपणन, और वितरण कर्मचारियों जैसे कई प्रभागों में विभाजित किया है।

3. अनोखा उद्योग

Unique Udyog की स्थापना 2000 में हुई थी, और तब से यह पीपीई, औद्योगिक सुरक्षा दस्ताने और श्रमिकों की सुरक्षा के क्षेत्र में अन्य आवश्यक वस्तुओं का एक प्रमुख प्रदाता रहा है। वेल्डिंग लेदर एप्रन, लेदर हैंड ग्लव्स , लेदर इंडस्ट्रियल ग्लव्स, कॉटन सेफ्टी हैंड ग्लव्स, और कई अन्य आइटम इस विक्रेता से उपलब्ध हैं।

उनका तेजी से विस्तार और तारकीय प्रतिष्ठा काफी हद तक श्री एस. आरिफ की दूरदर्शिता और कड़ी मेहनत के कारण है।

सही प्रकार के चमड़े का उपयोग करके उत्कृष्ट दस्ताने बनाए जा सकते हैं। यह चमड़े से दस्ताने बनाने की प्रक्रिया का दूसरा चरण है। किसी सामग्री का अत्यधिक नरम या बहुत कठोर होना स्वीकार्य नहीं है। ये दस्ताने व्यावसायिक उपयोग के लिए अभिप्रेत हैं, इसलिए वे असली चमड़े से बने होने चाहिए और उनमें उचित मात्रा में कोमलता और लोच शामिल होनी चाहिए।

4. श्री उद्यम

2015 में अपनी स्थापना के बाद से, श्री एंटरप्राइजेज अन्य प्रकार के सुरक्षात्मक गियर के बीच जूते, हेलमेट, जैकेट, चश्मे, चमड़े के दस्ताने और फेस मास्क का एक प्रमुख निर्माता, आपूर्तिकर्ता और खुदरा विक्रेता बन गया है।

कंपनी का मुख्य उद्देश्य अपने ग्राहकों को उनकी अपेक्षाओं को पूरा करके या उससे अधिक करके संतुष्ट करना है। कंपनी का नैतिक व्यवसाय प्रथाओं के प्रति समर्पण और सभी सौदों में पूर्ण प्रकटीकरण प्रदान करना ही ग्राहकों को वापस आने के लिए प्रेरित करता है।

जबकि दोनों प्रकार के चमड़े एक जैसे दिखते हैं, उनके स्थायित्व की गुणवत्ता अलग है। चमड़े के हाथ के दस्ताने विभिन्न प्रकार के चमड़े से बने होते हैं, और चमड़े का प्रकार उसके रंग और आकार पर निर्भर करता है।

5. वी. पुरी एंड एसोसिएट्स

वी. पुरी एंड एसोसिएट्स एक स्थापित व्यवसाय है जो विभिन्न प्रकार के वेल्डिंग उपकरण, चमड़े के दस्ताने, सुरक्षा जूते, हाथ के दस्ताने, सड़क सुरक्षा आइटम, सुरक्षा टेप, वेल्डिंग इलेक्ट्रोड, कान प्लग, डांगरी सूट और अन्य सुरक्षा गियर बेचता है।

यह कंपनी 1990 से सक्रिय है, जब इसकी स्थापना लुधियाना (पंजाब, भारत) में हुई थी। वे एक बड़े आकार के, आधुनिक कारखाने में अपना सामान बनाते हैं।

इसकी सादगी प्रतीत होने के बावजूद काटना जबरदस्त जटिलता प्रदान करता है। उनके चमड़े के दस्ताने पहनने के लिए डिज़ाइन किए गए दस्ताने के प्रकार के अनुरूप नहीं हैं, और डिज़ाइन गलत तरीके से है। हाइड्रोलिक मशीन में दबाए जाने से पहले चमड़े को लोहे के हाथों से दस्ताने के विनिर्देशों के अनुसार छंटनी की जाती है।

6. अद्वितीय उद्योग

2011 में अपनी स्थापना के बाद से, यूनीक इंडस्ट्रियल्स सफलतापूर्वक आंध्र प्रदेश, भारत से बाहर काम कर रहा है। बिजली उपकरण, चमड़े के सामान, रबर के सामान, अग्नि सुरक्षा उपकरण, और बहुत कुछ ऐसे कुछ उत्पाद हैं जिन्हें कंपनी बनाती, वितरित, निर्यात, आयात और व्यापार करती है।

संरक्षकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए, उनकी प्राथमिक प्रेरणा उनके अत्याधुनिक उत्पादों और सेवाओं के बारे में जानकारी का प्रसार करना है। टीम ग्राहकों की जरूरतों का पता लगाने और उनकी अपेक्षाओं से परे जाने के लिए उनके साथ खुली बातचीत करती है।

कंपनी के संचालन की देखरेख श्री हुज़ेफा द्वारा एकमात्र मालिक (मालिक) के रूप में की जाती है। मशीन से सिलने वाले दस्तानों की गुणवत्ता एक समान नहीं हो सकती है। महिलाओं के चमड़े के दस्ताने बनाने के लिए वे कई तरह की प्रक्रियाओं का इस्तेमाल करती हैं। यदि आप चाहते हैं कि आपके दस्ताने ऐसे दिखें जैसे वे बने थे, तो आपको उन्हें अंदर से बाहर एक साथ सिलना होगा। हालांकि, कुशल शिल्पकार हैं जो इसके विपरीत कर सकते हैं।

7. बुरहानी इंटरप्राइजेज

बुरहानी एंटरप्राइज की स्थापना 2011 में हुई थी, और तब से वे विभिन्न प्रकार के औद्योगिक सुरक्षा उत्पादों के अग्रणी प्रदाता के रूप में जाने जाते हैं। उनके पास उत्पादों की एक विस्तृत विविधता है, जिनमें शामिल हैं लेकिन इन तक सीमित नहीं है: सुरक्षा चश्मे, सर्जिकल कैप, रेन सूट, फिंगर कोट, ईयर प्लग, 3M सुरक्षा उत्पाद, और बहुत कुछ।

उनके चमड़े के दस्ताने के उत्पादन में Baguettage कदम में दस्ताने पहनने के लिए आरामदायक सुनिश्चित करने के लिए उंगलियों के सीम के फिट की जांच करना शामिल है।

8. ओंकार

लेदर केवलर ग्लव्स, फायर सूट, हीट रेसिस्टेंट ग्लव्स, लेदर केवलर ग्लव्स, वेल्डिंग लेदर ग्लव्स, बॉयलर सूट और अन्य सभी उत्पाद हैं जो ओंकार सेफ्टी इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड का एक शीर्ष प्रदाता है।

उच्च गुणवत्ता वाले सामान का उत्पादन और वितरण करने के लिए, फर्म अत्यधिक कुशल और कड़ी मेहनत करने वाले कर्मचारियों को बढ़ावा देती है। उनके पास अत्यधिक कुशल इंजीनियरों और तकनीशियनों का एक विशाल स्टाफ है, जिनमें से प्रत्येक अपने क्षेत्र का विशेषज्ञ है।

9. टीएस उद्यम

TS Enterprises की स्थापना 2020 में जूते, दस्ताने और मास्क जैसे विभिन्न औद्योगिक सुरक्षा उत्पादों के निर्माता, व्यापारी और थोक व्यापारी के रूप में की गई थी। श्रीमती पूजा के निर्देशन के साथ, वे दुर्जेय प्रतिद्वंद्वियों से भरे क्षेत्र में शीर्ष पर पहुंच गए हैं।

उनकी पद्धति में यह सुनिश्चित करने के लिए गर्म हाथों पर दस्ताने का परीक्षण करना शामिल है कि यह ठीक से फिट बैठता है और कोई परेशान करने वाली सिलवटें या सीम नहीं हैं।

एक सुखद और आरामदायक फिट प्रदान करने के लिए, वे प्रत्येक दस्ताने के आयामों को व्यक्तिगत पहनने वाले के हाथों में दर्ज करते हैं। इसका मतलब यह है कि सबसे छोटे हाथों वाले से लेकर सबसे बड़े हाथों वाले तक, हर कोई यह जानकर आराम कर सकता है कि उपयुक्त आकार हाथ में हैं।

10. एस्बी

2016 में अपनी स्थापना के बाद से, EssBee Impex ने खुद को चमड़े के बाइकर दस्ताने , एप्रन, लेग गार्ड, सुरक्षा सूट, शर्ट और जैकेट की एक विस्तृत विविधता के अग्रणी निर्माता और थोक व्यापारी के रूप में स्थापित किया है। वे अपने ग्राहकों की जरूरतों को इस तरीके से पूरा करने में अत्यधिक कुशल हैं जो पूरी तरह से व्यक्ति के अनुरूप है।

अपने ग्राहकों के लिए, वे उच्च गुणवत्ता की आवश्यकताओं का पालन करते हैं।

श्री प्रभात सेठिया उनके मार्गदर्शक और गुणवत्ता नियंत्रण के पर्यवेक्षक रहे हैं जब उन्होंने पहली बार इस क्षेत्र में शुरुआत की थी। उनके नेतृत्व और प्रोत्साहन के कारण, वे अपने सभी लक्ष्यों को आसानी से पूरा करने में सक्षम हुए हैं और उद्योग जगत के नेता बन गए हैं।

मुझे आशा है कि आपने यह नहीं सीखा होगा कि भारत में चमड़े के दस्ताने का सबसे बड़ा निर्माता, निर्यातक और आपूर्तिकर्ता कौन है। मुझे पता है कि सबसे अच्छे चमड़े के दस्ताने चुनना मुश्किल हो सकता है लेकिन अगर आपके पास दस्ताने के ब्रांड के बारे में कोई जानकारी है, तो आप अपनी पसंद को आसान बना सकते हैं।

ओरिएंटल एंटरप्राइज़, बालाजी, यूनीक इंडस्ट्रीज का चयन करके आप चमड़े के दस्ताने की आदर्श खरीद ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। तो चलिए अभी आपका ऑपरेशन शुरू करते हैं!

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न: चमड़े के दस्ताने

प्र. कौन से चमड़े के दस्ताने सबसे अच्छे हैं?

उत्तर: Fratelli Orisine लेदर ग्लव्स महिलाओं के लिए सबसे अच्छे ग्लव्स हैं। लैम्ब्स्किन चमड़े का डिज़ाइन बल्क जोड़े बिना हवा और ठंड के खिलाफ इन्सुलेट करता है। शानदार गुणवत्ता, उपयुक्त आकार, चमकदार रंग, और चमड़ा इतना कोमल कि आप इसे चादरों के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

प्र. क्या चमड़े के दस्ताने इसके लायक हैं?

उत्तर: हाँ, वे सिर्फ एक स्टाइलिश जोड़ नहीं हैं - वे उपयोगी भी हैं! यदि आप ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जहां अत्यधिक तापमान आपके हाथों को सुन्न और ठंडा कर सकता है, तो कम से कम एक जोड़ी चमड़े के ड्रेस दस्ताने में निवेश करें।

प्र. मैं चमड़े के दस्ताने कैसे चुनूं?

उत्तर: यहाँ गाइड है:

  • जानवरों की खाल खरीदते समय यह जानना जरूरी है कि टैनिंग प्रक्रिया में किस तरफ की त्वचा का इस्तेमाल किया गया था।
  • सही आकार के दस्ताने प्राप्त करें
  • दस्ताने की सही जोड़ी की खोज करें
  • जाने से पहले अपने बजट पर विचार करें
  • अपने बयान पर पुनर्विचार करने का समय आ गया है

प्र. कौन से चमड़े के दस्ताने सबसे गर्म हैं?

उत्तर: रेशम सबसे अच्छा चमड़ा है जो आपके हाथ को गर्म रखता है। रेशम की कोमलता और आराम के कारण इसे लंबे समय तक पहना जा सकता है। यदि चमड़ा आपकी पसंद के लिए बहुत अधिक खरोंच या कठोर है, तो यह जल्दी सूखने वाला कपड़ा अस्तर के रूप में काम करेगा। इसके अतिरिक्त, यह गर्मी को नियंत्रित करता है, जिसका अर्थ है कि आपके हाथ ऊनी दस्ताने की तरह गर्म नहीं होने के बावजूद भी स्वादिष्ट रहेंगे।